Breaking News बिहार

अगले कुछ हफ्ते में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन: पीएम

नई दिल्ली /एजेंसी।  भारत में कोरोना  की स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी कोविड-19 वैक्सीन  की कीमत से लेकर वितरण पर बात की। वैक्सीन की कीमत कितनी होगी इसको लेकर भी सवाल स्वाभाविक है। इसपर पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार इस बारे में राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है। वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला जन स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा। राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी। उन्होंने कहा कि देश के वैज्ञानिक कोरोना का सस्ता टीका बनाने में लगे हुए हैं और यह दो-तीन सप्ताह में उपलब्ध हो सकता है।

पीएम ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिकों को पूरा भरोसा है कि वह कोरोना वैक्सीन में जल्द ही सफल होने वाले हैं। पूरी दुनिया देश में बनने वाले सबसे सेफ और सस्ती वैक्सीन पर निगाहें गड़ाए हुई है।’ पीएम ने कहा कि विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले कुछ सप्ताह में कोरोना वैक्सीन तैयार हो जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिक वैक्सीन को हरी झंडी दिखाएंगे, भारत में लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा।
सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने बताया कि हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले दी जाएगी। पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों से वैक्सीन की कीमत पर भी चर्चा कर रही है और पब्लिक हेल्थ का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हुए इसपर निर्णय लिया जाएगा।’
कोरोना वैक्सीन की कीमत पर राज्यों से चर्चा करने के पीएम मोदी के बयान से लगता है कि वैक्सीन पर सब्सिडी मिल सकती है। बता दें कि बीजेपी ने बिहार चुनाव के दौरान वादा किया था कि अगर एनडीए की सरकार आती है तो राज्य के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। पीएम के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि देशभर में कोविड-19 वैक्सीन फ्री नहीं होगी बल्कि इसपर कुछ सब्सिडी दी जा सकती है।