Breaking News करियर

आनंद को महावीर पुरस्कार

भगवान माहवीर फाउंडेशन के तहत तामिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चेन्नई के एक कार्यक्रम में किया सम्मानित। दस लाख नकद के साथ मिला प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न।

पटना। सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को शुक्रवार को तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चेन्नई में एक समारोह में प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार में 10 लाख रुपये नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चि्ह्न दिया गया।
प्रतिवर्ष दिए जाने वाले इस पुरस्कार की स्थापना भगवान महावीर फाउंडेशन द्वारा की गई है, जिसे 1994 में एन सुगलचंद जैन द्वारा स्थापित किया गया था। समाज में वंचितों और कमजोरों के कल्याण के लिए नि: स्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए यह अवार्ड दिया जाता है। आनंद कुमार ने कहा कि यह एक बड़ा सम्मान है और मुझे समाज के वंचित वर्ग के छात्रों के लिए अधिक से अधिक शक्ति के साथ काम करने के लिए प्रेरित करेगा।
आनंद पिछले 18 वर्षों से भारत के प्रीमियर आईआईटी-जेईई के लिए एक वर्ष के आवासीय कोचिंग के माध्यम से 30 छात्रों को मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए सुपर 30 कार्यक्रम चलाने के लिए जाने जाते हैं।
इससे पहले, आनंद कुमार को नवंबर 2010 में मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार”से सम्मानित किया गया था। उन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रो। यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार भी मिला है। अप्रैल 2011 में, आनंद कुमार को यूरोप की पत्रिका फोकस द्वारा “वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक” के रूप में चुना गया था। इसके अलावा आनंद कुमार को और भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं।