Breaking News बिहार

खुल गए बिहार के सभी स्कूल-कॉलेज-अभिभावक इन बातों का रखे ख्याल

पटना / सवांददाता। बिहार में कोरोना संकट के बीच आज से करीब 296 दिन बाद स्कूल, कोचिंग और कॉलेज परिसर गुलजार होंगे। कोरोना अवकाश के बाद नौवीं से बारहवीं कक्षा के बच्चे स्कूल जाएंगे। कॉलेज और कोचिंग कैंपस में भी चहल पहल शुरू होगी। गौरतलब है कि 14 मार्च से स्कूल बंद हैं। अभी पचास फीसदी बच्चों को ही एक दिन में बुलाया जाना है।

बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों को कोराना सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। सोमवार से हर दिन नियमित कक्षाएं चलेंगी। कोचिंग, स्कूल और कॉलेजों में तैयारी पूरी कर ली गई है। हर स्कूलों ने शिड्यूल तैयार कर दिया है। सुबह साढ़े आठ बजे से स्कूल खुलेंगे। ज्यादातर स्कूल पांच से छह घंटे चलेंगे। स्कूलों में ना तो असेंबली होगी और ना ही खेल पीरियड होगा। स्कूल परिसर में छात्र-छात्राओं की भीड़ जमा ना हो, इसके लिए लंच के समय को भी अलग-अलग रखा गया है। लंच में पैक्ड फूड लेकर आना है। ये तमाम निर्देश स्कूलों की ओर से अभिभावकों को भेज दिए गए हैं।  

स्कूल आने-जाने और स्कूल परिसर में रहते हुए कोरोना बचाव को लेकर एहतियात बरतने को लेकर रविवार को पटना जिला शिक्षा कार्यालय और स्कूल एसोसिएशन की एक बैठक हुई। इसमें स्कूल प्रशासन को जहां कोरोना बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है, वहीं स्कूल परिसर में संक्रमण से बचने के उपाय करने को कहा गया है। डीईओ ज्योति कुमार ने बताया कि हर स्कूल को पूरी एहतियात बरतनी है। 


जिन स्कूलों ने बस की सुविधा छात्रों को दी है, उन स्कूलों ने रविवार को बस को सेनेटाइज कराया। बस में ड्राइवर और खलासी मास्क में रहेंगे। छात्रों के बीच एक से दो फुट की दूरी रखी जायेगी

सारे छात्रों को बस में बैठने के दौरान एक दूसरे से बातचीत करने से मना किया गया है। हर छात्र मास्क में ही स्कूल आयेंगे। बाल्डविन एकेडमी के प्राचार्य राजीव रंजन ने बताया कि बस में एहतियात संबंधित निर्देश सभी छात्रों को भेज दिया गया है। 


नॉट्रेडम एकेडमी और डान बास्को एकेडमी में केवल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को ही बुलाया गया है, क्योंकि स्कूल में चार जनवरी से प्री-बोर्ड शुरू होगा। वहीं डीएवी बीएसईबी पांच जनवरी से खुलेगा।  


सभी स्कूलों ने मुख्य गेट से कक्षा तक गोल घेरा बनाया है। इसी गोल घेरा में चल कर छात्र स्कूल परिसर से कक्षा तक जायेंगे। हर छात्र के बीच दो से तीन फुट की दूरी रखी जायेगी। सेंट डॉमिनिक सोवियोज हाईस्कूल के निदेशक जीजे गाल्स्ट्रॉन ने बताया कि सामाजिक दूरी बनी रहे इस पर नजर रखने के लिए शिक्षकों की टीम बनायी गयी है। 

अभिभावकों के लिए ये है कुछ निर्देश
छात्र को उनके शिड्यूल के अनुसार ही स्कूल भेजें  
ग्लव्स, मास्क व वाटर बोटल देकर भेजें
बैग में हैंड सेनेटाइजर और मास्क जरूर रखें 
स्कूल में छात्र एक-दूसरे के बीच कुछ भी साझा न करें, इसकी जानकारी दें
टिफिन बॉक्स में घर का बना हुआ ही खाना दें 

स्कूलों के लिए के लिए जारी की गई गाइडलाइन

स्कूल को हर दिन सेनेटाइज करें
50 फीसदी छात्रों को सम या विषय रोल नंबर के अनुसार बुलाएं
रविवार को स्कूल खोलने से पहले अभिभावक से अनुमति लें 
हर दिन प्रवेश द्वार, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, शौचालयों आदि को सेनेटाइज करें 
अगर किसी शिक्षक को खांसी, जुकाम या बुखार हो तो उन्हें स्कूल न बुलाएं 
हाथ धोने के लिए हैंडवाश जरूर रखें

सोमवार से स्कूल खुलेंगे। स्कूल परिसर में कोरोना की गाइडलाइन का पालन हो, इसके लिए डीईओ के साथ रविवार को बैठक हुई। इसमें स्कूल प्रशासन और अभिभावकों के लिए गाइडलाइन तैयार की गई है। सभी अभिभावकों को गाइडलाइन भेज दी गयी है। -सीबी सिंह, अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ इंडेपेंडेंस स्कूल्स बिहार