जनवरी के दूसरे सप्ताह से लगेगा कोरोना वैक्सीन
Breaking News बिहार

जनवरी के दूसरे सप्ताह से लगेगा कोरोना वैक्सीन


जितेन्द्र कुमार सिन्हा. देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी मिली है, मगर केंद्र सरकार ने अभी इसकी मंजूरी नहीं दी है। संभव है कि केन्द्र सरकार जनवरी के दूसरे सप्ताह से टीकाकरण का काम शुरू करेगी। देश में टीका लगाने की मंजूरी मिलते हीं राज्य के सरकारों ने टीका लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

प्रधानमंत्री सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 11 जनवरी को वीडियो कॉफ़्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना टीका पर चर्चा करेंगे। संभव है कि इसी दिन प्रधानमंत्री कोरोना वैक्सीनेशन की तारीख का एलान करेगें।

बिहार के 4.39 लाख कर्मियों को प्रथम चरण में वैक्सीन दी जायेगी। इसके लिए 14 हजार 724 लोगों को प्र प्रशिक्षित किया गया है। केन्द्र सरकार ने बिहार सरकार को 539 डीपफ्रीजर, 432 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर, 8 वॉक कूलर और 2 वॉक फ्रीजर दी है। बिहार सरकार ने इन सामानों में से 423 आइस लाइंड रेफ्रीजरेटर को जिलों के बीच वितरित कर दिया है। सरकार ने टीकाकरण स्थल पर लोगों का थर्मल स्कैनर से शरीर का तापमान जाँचने की, टीका लगाने के बाद आधे घंटे तक वेंटिंग रूम में रखने और सामान्य स्थिति में घर जाने देने की व्यवस्था की है। टीका लगाने के लिए लोगों को ऑनलाईन लगाये गये नंबर, मोबाईल पर टीका लगाने के लिए आये मैसेज, पहचान के लिए आधार-ड्राइविंग लाइसेंस-वोटर कार्ड में से कोई एक पहचान पत्र दिखाना होगा। इसके बाद हीं उन्हें टीका लगाया जायेगा।
उत्तर प्रदेश सरकार ने 9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों का टीका लगाने के लिए पंजीकृत किया है और एक दिन में तीन लाख कर्मियों को टीका देने का लक्ष्य रखा है। इस काम के लिए 6-6 केंद्र बनाकर 5 जनवरी तक अभ्यास भी कर लिया है। संभव है कि यहाँ मकर संक्रांति यानि 14 जनवरी से टीकाकरण प्रारम्भ किया जायेगा। झारखण्ड में 2.5 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जायेगा। टीके के भंडारीकरण के लिए वेयरहाउस को, रेफ्रीजेरेटर वैन के जरिए स्वास्थ्य केंद्रो तक पहुँचाने की तैयार कर लिया गया है।
पश्चिम बंगाल में 6 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका देने के लिए 20 हजार वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। राज्य के कोल्ड चेन को ठीक कर लिया गया है।
पंजाब में 1.60 लाख लोगों को, राजस्थान में 5 लाख लोगों को, छत्तीसगढ़ में 2.54 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को, गुजरात में 4.31 लाख हेल्थ वर्कर्स को, महाराष्ट्र में 7.58 लाख कोविड वेरियर्स को, मध्य प्रदेश में 4.5 लाख लोगों को, तमिलनाडु में 6 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को, आंध्र प्रदेश में 1.70 लाख हेल्थ वर्कर्स को, असम में 1.50 लाख लोगों को और हरियाणा में 1.90 लाख लोगों को टीका लगाने की तैयारी की गई है।
केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तराखंड एवं जम्मू कश्मीर में भी सभी तैयारियाँ पूरी कर लिया गया है। सभी राज्य सरकारें टीकाकरण के लिए केन्द्र सरकार की मंजूरी का इंतजार में है।