Breaking News बिहार

झंडोत्तोलन की तैयारियाँ हुई पूरी

जितेन्द कुमार सिन्हा, पटना

26 जनवरी को पटना के गाँधी मैदान में राजकीय समारोह के रूप में गणतंत्र दिवस समारोह 2021 मनाया जायेगा। जहाँ राज्यपाल फागु चौहान झंडोत्तोलन करेंगे। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जायेगा और समारोह राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप आयोजित होगा। इस वर्ष गाँधी मैदान के समारोह में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए समारोह में ससम्मान बैठने हेतु 75 कोरोना योद्धाओं के लिए अलग दीर्घा का निर्माण किया गया है। साथ ही समारोह में शामिल होने वाले आगंतुकों के बैठने के लिए सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा गया है। शांतिपूर्ण समारोह आयोजित करने के लिए विधि व्यवस्था हेतु दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं यातायात प्रबंधन, वाहनों की पार्किंग, बैरिकेडिंग, अतिथियों के बैठने की व्यवस्था, साफ-सफाई, प्राथमिक चिकित्सा सहित सभी तरह की तैयारियाँ की गई है।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस वर्ष गांधी मैदान में 10 झांकियों का प्रदर्शन किया जायेगा। जिसमें कला संस्कृति एवं युवा विभाग की “बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय-सह-स्मृति स्तूप”, पर्यटन निदेशालय का “वैशाली कोल्हुआ से जुड़े मुख्य पर्यटक स्थल”, भवन निर्माण विभाग का “बापू टावर बिहार”, कृषि विभाग का “बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020”, शिक्षा विभाग का “ऑनलाइन शिक्षा -वक्त की जरूरत”, स्वास्थ्य विभाग का “जब तक दवाई नहीं तब तक ढीलाई नहीं”, महिला विकास निगम एवं जीविका का “सशक्त महिला”, सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग एवं वन विभाग का “इको टूरिज्म”, जल संसाधन विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग का “हर खेत को पानी” और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान पटना एवं उद्योग विभाग का “आत्म निर्भर बिहार” शामिल होगा।

गणतंत्र दिवस समारोह के संपूर्ण कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास 24 जनवरी को कार्यक्रम स्थल पर फुल ड्रेस कोड रिहर्सल सम्पन्न किया गया। परेड में शामिल होनेवाली टुकड़ियों की पूर्वाभ्यास की तैयारी 11 जनवरी से हीं गांधी मैदान में चल रही थी। परेड में शामिल होने वाली दुकड़िया में सीआरपीएफ, एसएसबी, आइटीबीपी, सीआईएसफ, जिला सशस्त्र बल, बीएमपी, होमगार्ड, एनसीसी, आर्मी, स्काउट, फायर ब्रिगेड आदि हैं।
गाँधी मैदान के भीतर एवं बाहर विधि व्यवस्था संधारित रखने एवं सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की भी पूर्वाभ्यास किया गया।

कोविड मानक के तहत समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करने की व्यवस्था किया गया है। इसके लिए थर्मल स्कैनिंग, मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर का प्रयोग, सोशल डिस्टेंस का पालन, प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था किया गया है। वहीं बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति, पी ए सिस्टम आदि की सुचारु व्यवस्था भी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित किया गया है।

इस वर्ष प्रमंडलीय और जिला मुख्यालयों में गणतंत्र दिवस समारोह में आयुक्त और जिलाधिकारी भी झंडोत्तोलन करेंगे। राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं होने से प्रमंडल और जिलों की संख्या के हिसाब से मंत्री नहीं होने से इस बार व्यवस्था बदली गई है। जबकि वर्षो से जिलों के प्रभारी मंत्रियों द्वारा झंडोत्तोलन किया जाता रहा है।