Breaking News

नीतीश सरकार ने निकाली 10,000 पदों की भर्ती

पटना । चुनाव आयोग द्वारा बिहार राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान आज, 25 सितंबर 2020 को कर दिया गया है। मतदान तिथि की घोषणा से पहले ही नीतीश सरकार द्वारा अपने विभिन्न विभागों के जरिए कुल 10,000 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी किये जा चुके हैं। जाहिर है इन भर्ती अधिसूचनाओं के जरिए बिहार राज्य के सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं को लुभाये जाने की कवायद का आरोप विपक्ष लगा सकता है, लेकिन विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे किसी भी उम्मीदवार के लिए यह बड़ा अवसर है, जो कि लंबे समय से भर्ती अधिसूचना के जारी होने की प्रतीक्षा करता रहा है। तो आइए नजर डालते हैं बिहार राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा हाल ही में जारी सरकारी नौकरी भर्ती अधिसूचनाओं, उनकी रिक्तियों के विवरण और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, बिहार 288 जूनियर इंजीनियर भर्ती, आवेदन 25 सितंबर तक

बिहार सरकार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा 288 जूनियर इंजीनियर (सिविल) के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गयी है। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2020 निर्धारित है। आवेदन ऑनलाइन किये जा सकते हैं।

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति, 623 पदों की विभिन्न भर्तियां, आवेदन 31 अक्टूबर तक

राज्य सरकार की राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा अलग-अलग भर्ती विज्ञापनों के जरिए 500 से अधिक पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किये गये हैं। ये भर्तियां राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और अन्य परियोजनाओं समेत हेल्थ सेक्टर से जुड़ी हुई हैं। अब तक जारी भर्तियां निम्नलिखित हैं:-

  • विज्ञापन संख्या 09/2020 – 500 आशा ट्रेनर पद, आवेदन 31 अक्टूबर तक – राज्य सरकार की राज्य स्वास्थ्य समिति ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के लिए जिला आशा ट्रेनर के पदों पर भर्ती के लिए 500 रिक्तियां निकाली है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, statehealthsocietybihar.org पर 31 अक्टूबर 2020 तक कर सकते हैं।

बीएसयूएससी 4368 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती, आवेदन 2 नवंबर तक

बिहार स्टेट यूनिवर्सिटी सर्विस कमीशन (BSUSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 4,638 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन, बीएसयूएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bsusc.bihar.gov.in पर ऑनलाइन मोड में किए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू हो गयी जो कि 2 नवंबर तक चलेगी।

बीसीईसीईबी बिहार अमीन भर्ती 40 पद, आवेदन 31 अक्टूबर तक

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड, बीसीईसीईबी ने सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग में अमीन के 40 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। आवेदन 30 सितंबर से 31 अक्टूबर 2020 तक किये जा सकेंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल पोर्टल पर https://bceceboard.bihar.gov.in विजिट करना होगा।

बीपीएससी 111 एसोसिएट प्रोफेसर भर्ती, आवेदन 28 सितंबर तक

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) के पदों पर भर्ती के लिए 111 रिक्तियां निकाली है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 सितंबर, 2020 है। उम्मीदवार बीपीएससी की वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बीपीएससी 605 असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर और एचओडी की रिक्तियां, आवेदन 21 सितंबर तक

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राजकीय इंजीनियरिंग / पॉलिटेक्निक / महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर और एचओडी के कुल 605 पदों पर भर्ती निकाली है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 21 सितंबर, 2020 थी।

बीपीएससी 111 एचओडी इंजीनियर पदों की भर्ती, आवेदन 16 सितंबर तक

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने राजकीय पॉलिटेक्निक/राजकीय महिला पॉलिटेक्निक संस्थानों में विभागाध्यक्ष (HOD इंजीनियरिंग) के पदों पर भर्ती के लिए 111 वैकेंसी निकाली। इस संबंध में आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अलग-अलग अधिसूचना जारी की। विज्ञापन संख्या 31/2020 के तहत एचओडी (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग) की 39 रिक्तियां, विज्ञापन संख्या 30/2020 के तहत एचओडी (सिविल इंजीनियरिंग) की 37 रिक्तियां और विज्ञापन संख्या 29/2020 के तहत एचओडी (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) की 35 रिक्तियां भरी जानी है।

सीएसबीसी, बिहार फॉरेस्ट गार्ड भर्ती, 484 पद, अंतिम तिथि 4 सितंबर

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल, बिहार ने फॉरेस्ट गार्ड के 484 पदों पर भर्तियां निकली थी। इन पदों के लिए पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 21 जुलाई 2020 से शुरू हुई थी।

बीपीएससी 137 एसोसिएट प्रोफेसर भर्ती, आवेदन 16 सितंबर तक

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर (सिविल इंजीनियरिंग) और एसोसिएट प्रोफेसर (इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग) के पदों पर भर्ती के लिए 137 रिक्तियां निकाली थी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 सितंबर तक चली।

बीपीएससी, मैथ्स प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 133 पदों पर भर्ती, आवेदन 23 सितंबर तक

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने मैथ्स प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के कुल 133 पदों पर भर्तियां निकाली थी। इन पदों पर आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरू हुई थी और 23 सितंबर चली।