Breaking News बिहार

पटना जंक्शन पर खुला देश का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन


पटना / सवांददाता। पूर्व मध्य रेलवे ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के साथ ही ई-मंजि‍ल सेवा नाम से ऑल इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी की एक नई सेवा पटना जंक्शन से शुरु कर दी है। इसका उदघाटन पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी और उज़नका सॉल्यूशंस के वरुण गोयल व वासु अग्रवाल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
पटना जंक्शन पर पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी, उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल और डायरेक्टर वासु अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर तथा फीता काट कर ई-मंज़िल और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का शुभारम्भ किया गया। इसके बाद उद्घाटन कर्ताओं ने ई-मंज़िल वाहन पर बैठ कर रेलवे स्टेशन का चक्कर भी लगाया गया।
आज पटना जंक्शन पर खुलने वाला यह देश का पहला ई चार्जिंग स्टेशन है। इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री त्रिवेदी ने कहा कि पटना जंक्शन पर शुरू होने वाला ई चार्जिंग स्टेशन देश का पहला स्टेशन है। इससे ई वाहन चालकों को काफी फायदा मिलने लगेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए यहाँ से ई मंजिल सेवा की भी शुरूआत की गई है।
इस मौके पर उज्जनका के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल ने कहा कि पूरे बिहार में उनकी कंपनी की ओर राज्य में पचास से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे ई रिक्शा चालकों को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि तीन माह के अंदर बड़ी संख्या में शहरों में चार्जिंग स्टेशन शुरू हो जाएगा। उज्जनका के निदेशक बासू अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि हम बिहार के यात्रियों की यात्रा सुगम बनाने के हर सम्भव प्रयास करते रहेंगे। चंद दिनों के भीतर राजेन्द्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब व दानापुर स्टेशनों पर भी ई चार्जिंग स्टेशन शुरू हो जाएगा।
गौरतलब है कि इस ई चार्जिंग स्टेशन के शुरू होने से आसपास के ई वाहनों को चार्ज करने में काफी मदद मिलेगी। एक वाहन से प्रति यूनिट 12 रुपये लिए जाएंगे। एक वाहन को चार्ज होने में अधिकतम चार यूनिट बिजली की खपत होगी। 45 मिनट में एक वाहन को चार्ज किया जा सकेगा। इसके अलावा आटो को पार्किंग चार्ज अलग से देना होगा। यहां से किसी तरह का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस मौके पर सीपीआरओ राजेश कुमार, मुकेश कुमार, शिव कल्याण, रामसुंदर प्रसाद सिंह, एसएनपी श्रीवास्तव, सुभाष चंद्र सिंह, राजीव नयन, मेघु उरांव, कामेश्वर प्रसाद, राजेश कुमार, शशि पिंटू, केके सिंह, पीआरओ पृथ्वी राज समेत कई अधिकारी मौजूद थे।