Breaking News बिहार

पटना में मिले 211 पॉजिटिव, 8 मरीजों की मौत

पटना. पटना के विभिन्न इलाकों में गुरुवार को कोरोना के 211 नए मरीज मिले। इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 41331 हो गई है। कोरोना के 39230 मरीज ठीक हुए हैं। पटना में कोरोना के 1781 एक्टिव मरीज हैं। जिले में गुरुवार को 8 मरीजों की मौत हो गई, जिनमें पटना के 4 मरीज थे। इधर, कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले 8 दुकानों को जिला प्रशासन की टीम ने 3 दिनों के लिए सील कर दिया है।

पीएमसीएच में 780 सैंपल की जांच हुई, जिनमें 49 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें पीएमसीएच के एक डॉक्टर समेत 18 मरीज संक्रमित मिले हैं। कोविड अस्पताल में 22 मरीज भर्ती हैं। पटना एम्स में भर्ती डॉ. सीपी ठाकुर के स्वास्थ्य में सुधार है। अभी ऑक्सीजन पर हैं। उनकी पत्नी और बेटा दीपक ठाकुर भी ठीक हैं। पीएमसीएच के पूर्व अधीक्षक डॉ. लखींद्र प्रसाद की हालत स्थिर है। गुरुवार को एम्स 13 नए मरीज भर्ती हुए हैं। इनमें पटना के पांच मरीज हैं। ठीक होने पर पटना के एक डाॅक्टर समेत 13 मरीजों को छुट्टी दे दी गई। कोरोना के नोडल आफिसर डॉ. संजीव कुमार के मुताबिक अभी 159 मरीज भर्ती हैं। एम्स में 1195 सैंपल की जांच हुई, जिनमें 31 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

इसके अलावा बिहटा ईएसआई पीएम कोविड केयर अस्पताल की नोडल आफिसर डॉ. वीणा सिंह के मुताबिक यहां 11 मरीज भर्ती हैं, जिनमें दो मरीज आईसीयू में हैं। डीएम कुमार रवि ने कहा कि जिले में कुल 27 कंटेनमेंट जोन है। यहां शादी समारोह सहित अन्य गतिविधि पर पूरी तरह से रोक लगायी गयी है। आदेश का उल्लंघन होने पर कार्रवाई होगी। मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा।
संविधान दिवस पर गुरुवार को डाकबंगला चौराहा सहित दो अन्य चौराहों पर हेलमेट और मास्क को लेकर जागरुकता अभियान चलाया गया। कम्युनिटी ट्रैफिक पुलिस और यातायात पुलिस की तरफ से ‘हेलमेट-मास्क पहनना है जरूरी, अन्यथा शपथ भरने की है मजबूरी’ नाम से यह अभियान चलाया गया।

ऐसे बाइक चालकों को रोका जा रहा था, जो हेलमेट या मास्क नहीं पहने हुए थे। इन लोगों से कम्युनिटी पुलिस के जवान संविधान की प्रस्तावना पर हस्ताक्षर करवा रहे थे। कार्यक्रम के दौरान डाकबंगला चौराहे पर ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी व कम्युनिटी पुलिस के संयोजक धीरज कुमार उपस्थित थे। कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं करने वाले 100 दुकानदारों से जुर्माना वसूला गया है। सदर एसडीओ नितिन कुमार सिंह ने बताया कि दुकानों में दुकानदार और ग्राहक बगैर मास्क की खरीदारी कर रहे थे। सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन नहीं हो रहा था। इसे लेकर 7 दुकानों को तीन दिन के लिए सील किया गया है। तीन दिन के पहले दुकान खोलने पर दुकानदार को जेल भेजा जाएगा।

मीठापुर सब्जी मंडी में कोविड प्रोटोकॉल का गुरुवार को अनुपालन नहीं हो रहा था। इसे लेकर भी जुर्माना वसूलने के साथ दुकानदारों को चेतावनी दी गई है। प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर तीन दिनों के लिए सब्जी मंडी भी बंद किया जाएगा। बड़े सब्जीमंडी में माइकिंग शुरू कर दी गई है। शुक्रवार से सब्जी मंडियों में कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।