Breaking News देश-विदेश

बजट सत्र स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने का सुनहरा अवसर : मोदी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले संसद परिसर में मोदी पत्रकारों से मुखातिब थे। गौरतलब है कि इस वर्ष कोविड महामारी के कारण बजट सत्र दो भागों में हो रहा है। मोदी ने कहा कि यह इस दशक का पहला सत्र है। यह एक महत्वपूर्ण सत्र है। यह हमारे स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरा करने के लिए एक स्वर्णिम अवसर है। मोदी ने कहा कि सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर उपाय करेगी और संसद के सभी सदस्य इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपनी ऊर्जा समर्पित करेंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि पिछले वर्ष कोरोना के दौरान सरकार ने कई छोटे-छोटे बजट पेश किए थे। मौजूदा बजट सत्र भी सरकार द्वारा पेश किए गए तीन बजटों की श्रृंखला का ही हिस्सा होगा।
इस बजट सत्र के पहले हिस्से का समापन 15 फरवरी को होगा। दूसरे हिस्से की शुरुआत 8 मार्च को होगी, जबकि इसका समापन 8 अप्रैल को होगा।

बजट सत्र शुरू होने से संसद परिसर में मीडिया से मुखातिब होते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

कोविड के मद्देनजर संसद की कार्यवाही दो शिफ्टों में चलेगी। राज्यसभा का सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक, जबकि लोकसभा की कार्यवाही सायं 4 बजे से रात 9 बजे तक चलेगी। इसी दौरा शून्य काल एवं प्रश्न काल भी होंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी। पहले सत्र में लोकसभा की 12 सिटिंग, जबकि दूसरे सत्र में 21 सिटिंग होगी।