Breaking News बिहार

रविवार को 107 कम नए संक्रमित मिले, संक्रमितों की संख्या 42 हजार पार

 

पटना. पटना में कोरोना का संक्रमण कम नहीं हो रहा। यह ट्रेंड ठीक नहीं है। लोगों को कोरोना डर नहीं सता रहा है। यही वजह है कि लोगों को जबरन मास्क पहनाने की जरूरत पड़ रही है। कोरोना संक्रमण की भयावहता को लोग हल्के में ले रहे हैं। जबतक तक सभी लोग मास्क नहीं पहनेंगे, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करेंगे, संक्रमण को बढ़ने से रोक पाना मुश्किल होगा।

लोगों में अब कोरोना का गंभीर संक्रमण लग रहा है। अधिकतर मरीज जो पांच से सात दिन में ठीक होते थे, उन्हें ठीक होने में डेढ़ गुना समय लग रहा है। साथ ही अब संक्रमित होने पर अधिकतर मरीजों को आईसीयू की जरूरत हो रही है। संक्रमित होने पर अपने संपर्क में आने वाले को बता भी नहीं रहे हैं कि वह भी अपना जांच करा लें। इससे भी संक्रमण बढ़ने का खतरा है। हालांकि, जांच की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 12 हजार कर दी गई है। फिर अभी कुछ दिन सावाधानी बरतने की जरूरत हैं।

अभी न इसका कोई विशेष इलाज है और नहीं वैक्सीन। यह कहना है पटना के डीआईओ डॉ. एसपी विनायक और पटना एम्स के नोडल आफिसर डॉ. संजीव कुमार का। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक होना होगा, तभी संक्रमण को रोका जा सकता है। वहीं पटना के विभिन्न इलाकों में में रविवार को कोरोना के 234 नए मरीज मिले हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 42016 हो गई है। कोरोना के 39800 मरीज ठीक हुए हैं। पटना में कोरोना के 1891 एक्टिव केस हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार पटना में अबतक 325 लोगों की मौत हो चुकी है। पीएमसीएच में 737 सैंपल की जांच हुई, जिनमें 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें पीएमसीएच के एक डॉक्टर समेत पांच मरीज शामिल हैं। वहीं राज्य में शनिवार की तुलना में रविवार को 107 कम नए संक्रमित मिले। रविवार को 135251 कोरोना सैंपल की जांच की गई, जिसमें 606 नए संक्रमितों की पहचान हुई। पटना एम्स में भर्ती डॉ. सीपी ठाकुर, उनकी पत्नी और उनके बेटे के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। रविवार को 23 नए मरीज भर्ती हुए हैं। इनमें पटना के सात मरीज हैं। ये मरीज पुलिस लाइन, धनरूआ, बोरिंग रोड, बेली रोड, गर्दनीबाग, अनीसाबाद, फुलवरीशरीफ (एम्स रेसीडेंस) के रहने वाले हैं। ठीक होने पर पटना के पांच मरीजों समेत 10 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चार कोरोना संक्रमितों की मौत हुई, जिनमें दो पटना के थे। पटना एम्स में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर 171 हो गई है। एम्स में 1237 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 18 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ईएसआई बिहटा के पीएम केयर कोविड अस्पताल में 8 मरीज भर्ती हैं।