Breaking News बिहार

हल्के में न लें सीने के दर्द को, हो सकता है जानलेवाः डा. भारती

सारण/ संवाददाता। फोर्ड अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बीबी भारती ने हृदय रोग के लक्षण पर विस्तार से बात करते हुए कहा कि इसके लक्षण दिखते ही उपचार शुरू कर देना चाहिय। ये बात डा. भारती ने सारण जिले के दरियापुर प्रखंड के भगवानपुर गांव में बिहार राज्य पंचायत परिषद के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम हेल्थ चौपाल में कही।

उन्होंने कहा कि कोताही या लापरवाही जानलेवा हो सकता है। उन्होंने कहा सीने में दर्द को गैस समझने की भूल कतई न करें, यह तब जब साने में दर्द के साथ-साथ पसीना आता हो। या सीने का दर्द बढ़ कर किसी बाजू तक पहुंच रहा हो। दर्द के साथ जब सांस लेने में परेशानी हो तो भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। डा. भारती ने कहा कि हृदय रोग का कारण पहला तो जेनेटिक है, दूसरा महत्वपूर्ण कारण शुगर और बीपी हो सकता है। इसके अतिरिक्त सिगरेट. तम्बाकू भी इसको बढ़ाने वाले फैक्टर होते हैं। डा. भारती ने कहा कि इन सब से बच कर हृदय रोग की आशंका को कम किया जा सकता है।

 उन्होने कहा कि जब भी ऐसा कोई लक्षण दिखे तुरंत डिस्प्रीन की गोली चबा कर रोगी को खिला देना चाहिए। ताकि रोगी को समय मिल सके और उसे नजदीक के डाक्टर के पास इलाज के लिए ले जाया जा सके।