बिहार आईटी नीति 2024के तहत बिहार सरकार के सूचना प्रावैधिकी विभाग ने नैसकॉम (NASSCOM) के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता पर हस्ताक्षर किया है।समझौ ...
टेक्नोलॉजी

आईटी विभाग और NASSCOM के बीच हुआ समझौता, बढेंगे रोजगार के अवसरः आईटी मंत्री संतोष कुमार सुमन

मंत्री संतोष कुमार सुमन ने कहा कि बिहार में IT प्रक्षेत्र में निवेश का माहौल तेजी से बदल रहा है, जिससे युवाओं के लिए रोजगार के नित नए अवसर भी बढ़ रहे हैं। बड़ी IT कंपनियाँ यहाँ निवेश के लिए उत्साहित हैं।

पटना,संवाददाता। बिहार आईटी नीति 2024के तहत बिहार सरकार के आईटी विभाग और NASSCOM (नैसकॉम) के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता पर हस्ताक्षर किया है। समझौता के इस MoU से राज्य में आईटी प्रक्षेत्र में निवेश तथा रोज़गार सृजन में लगातार बढ़ोतरी की उममीद की जा रही है।इसके साथ ही बिहार को पूर्वी भारत में आईटी निवेश और रोजगार सृजन के पसंदीदा केंद्र के तौर पर विकसित करना एवं बिहार को IT और ESDM सेक्टर में एक अग्रणी राज्य के तौर पर स्थापित करना इस समझौते का मकसद है।

इस समझौता के तहत नैसकॉम, बिहार के सूचना प्रावैधिकी विभाग साथ मिलकर आईटी सेक्टर के महत्वपूर्ण निवेशकों की पहचान करेगा और राज्य में निवेश के लिए उन्हें प्रोत्साहित करेगा। साथ ही इस समझौते के तहत बिहार की आईटी नीतियों और निवेश की संभावनाओं को देश के बड़े आईटी केन्द्रों में प्रसारित करना है। बिहार सरकार, नैसकॉम के सहयोग से बेंगलूरू, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद और पूणे में लक्षित रोड-शो योजना बनाएगी और रोड-शो का आयोजन करेगी। रोड-शो से बिहार सरकार के अधिकारियों और संभावित निवेशकों, व्यवसायियों और प्रौद्योगिकी कंपनियों के बीच सीधा संपर्क का मार्ग खुलेगा तथा राज्य में निवेश की संभावना बढ़ेगी।

इस भागीदारी से बिहार, नैसकॉम के राष्ट्रीय कार्यक्रमों के शामिल हो पाएगा और बिहार का सूचना प्रावैधिकी विभाग उन कार्यक्रमों में बिहार राज्य में बढ़ती आईटी गतिविधियों को प्रदर्शित कर पाएगा । इनके कार्यक्रमों के माध्यम से आइटी इन्फ्रास्ट्रक्चर, कौशल विकास और नीतियों में बिहार की प्रगति को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उद्यमियों और निवेशकों के समक्ष प्रस्तुत किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें-चित्रगुप्त महापरिवार आशियाना नगर ने सम्मानित किया राजीव रंजन को

मौके पर आयोजित प्रेस कॉंफ्रेंस को संबोधित करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी एवं आईटी मंत्री संतोष कुमार सुमन ने बिहार की आईटी नीति 2024 को दूरदर्शी नीति बताई और इसमें प्रगति को लेकर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बिहार की आईटी नीति, 2024 तेजी से कार्यान्वित हो रही है और इस नीति के तहत IT/ITES तथा इलेक्ट्रोनिक सिस्टम डिजाइन एवं मैन्यूफैक्चरिंग ESDM सेक्टर की बड़ी कंपनियों द्वारा निवेश किया जा रहा है। Airtel, CTRLS ने जहाँ राज्य में लगभग 450 करोड़ रूपए के निवेश से उन्नत आईटी आधारभूत संरचना विकसित करने का प्रस्ताव दिया गया है, वहीं लगभग 10 से ज़्यादा IT कंपनियों ने यहाँ निवेश को लेकर विशेष रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के आईटी विभाग और NASSCOM के बीच हुए समझौते का असर जल्द ही बिहार में दिखेगा।

Xpose Now Desk
मुकेश महान-Msc botany, Diploma in Dramatics with Gold Medal,1987 से पत्रकारिता। DD-2 , हमार टीवी,साधना न्यूज बिहार-झारखंड के लिए प्रोग्राम डाइरेक्टर,ETV बिहार के कार्यक्रम सुनो पाटलिपुत्र कैसे बदले बिहार के लिए स्क्रिपट हेड,देशलाइव चैनल के लिए प्रोगामिंग हेड, सहित कई पत्र-पत्रिकाओं और चैनलों में विभिन्न पदों पर कार्य का अनुभव। कई डॉक्यूमेंट्री के निर्माण, निर्देशन और लेखन का अनुभव। विविध विषयों पर सैकड़ों लेख /आलेख विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित। कला और पत्रकारिता के क्षेत्र में कई सम्मान से सम्मानित। संपर्क-9097342912.

One Reply to “आईटी विभाग और NASSCOM के बीच हुआ समझौता, बढेंगे रोजगार के अवसरः आईटी मंत्री संतोष कुमार सुमन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *